नोएडा की अनिका विश्व की टॉप 22 जूनियर गोल्फरों में शामिल

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.

शहर की अनिका वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय गोल्फ में एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। नोएडा गोल्फ कोर्स की यह गोल्फर विश्व की टॉप 22 जूनियर (15-18 आयुवर्ग) खिलाड़ियों में शुमार हो गई हैं। उन्होंने 12 जुलाई को अमेरिका के सैन डिएगो में समाप्त हुई आईएमजी जूनियर वर्ल्ड गोल्फ चैंपियनशिप में संयुक्त रूप से 22वां स्थान प्राप्त किया। अनिका ने भारत के लिए टीम इवेंट खेलते हुए छठा स्थान प्राप्त किया।

अनिका वर्मा, फाइल फोटो

प्रतियोगिता में 25 से अधिक देशों के जूनियर गोल्फरों ने भाग लिया। अनिका वर्मा ने 293 स्ट्रोक खेलकर 72 होल का खेल पूरा किया। व्यक्तिगत स्पर्धा में अनिका का स्कोर ओवर 5 स्ट्रोक रहा। पहले दिन इस गोल्फर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 74 स्ट्रोक में 18 होल पूरे किए। दूसरे दिन सेक्टर-36 निवासी अनिका ने खेल समाप्त करने के लिए 73 स्ट्रोक खेला। तीसरे दिन उनके खेल में और भी निखार आया। इस दिन उन्होंने 71 स्ट्रोक लगाकर 18 होल पूरे किए। तीसरे दिन के खेल समाप्त होने तक वह 15वें स्थान पर काबिज थीं। चौथे दिन उन्होंने 75 स्ट्रोक लगाकर 18 होल का खेल समाप्त किया। जूनियर गोल्फरों के विश्व चैंपियनशिप में आखिरकार उन्होंने 22वां स्थान प्राप्त किया। इस चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अनिका अमेरिका में 22 जुलाई से शुरू हो रही यूएस गर्ल्स जूनियर गोल्फ चैंपियनशिप में भी भाग लेंगी। करीब एक महीने पहले हुए ट्रायल में पांचवां स्थान प्राप्त कर उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किया था। इसमें भी उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नोएडा के खेलप्रेमी कर रहे हैं। नोएडा गोल्फ कोर्स टूर्नामेंट कमेटी के चेयरमैन व अंतरराष्ट्रीय गोल्फर सिमरजीत सिंह ने बताया कि जूनियर वर्ल्ड गोल्फ चैंपियनशिप में टॉप 25 में स्थान बनाना बड़ी उपलब्धि है। अनिका ने शानदार खेल का प्रदर्शन कर देश और नोएडा का नाम रोशन किया है। अनिका के पिता सोनल वर्मा ने बताया कि अनिका ने प्रतियोगिता में अच्छा प्रदर्शन किया। यूएस गर्ल्स जूनियर गोल्फ चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

टीम इवेंट में भारत छठे स्थान पर
टीम इवेंट में भी अनिका ने उम्दा प्रदर्शन किया। उनके साथ श्रेया पाल भी भारतीय टीम में थीं। दोनों ने बेहतर खेल का प्रदर्शन करते भारत को छठा स्थान दिलवाया। इस मुकाबले में टीम का स्कोर ओवर 14 रहा। टीम इवेंट में पहले स्थान पर ताइवान, दूसरे पर जापान, तीसरे पर थाइलैंड, चौथे पर अर्जेनटीना और पांचवे स्थान पर कोलंबिया की टीम रही।

25 से अधिक देशों के गोल्फरों ने लिया भाग
प्रतियोगिता में विश्व के टॉप गोल्फरों ने भाग लिया। इसमें जापान, थाइलैंड, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेनटीना, कोलंबिया, मेक्सिको, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, चीन, चीली, अमेरिका, कनाडा, दक्षिण कोरिया, स्पेन, एक्वाडोर, गुयाम, जमैका आदि देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया।

आखिरी दिन पांच बॉगी ने बिगाड़ा खेल
प्रतियोगिता के आखिरी दिन अनिका पांच बॉगी खेल गईं, नहीं तो वह टॉप 15 गोल्फरों में होती। आखिरी दिन अनिका महज दो बर्डी खेल पाईं। जबकि पहले तीन दिनों में उन्होंने इतने अधिक बॉगी नहीं खेले। उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन तीसरे दिन रहा, इस दिन चार बर्डी और तीन बॉगी खेले। यही कारण था कि इस दिन 71 स्ट्रोक में 18 होल पूरे किए।

Leave a Reply