नोएडा स्टेडियम में सितंबर से बेबी फुटबॉल लीग का आयोजन

दिल्ली। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
फुटबॉल को ग्रासरुट लेबल से सुधारने के लिए बेबी फुटबॉल लीग का आयोजन सितंबर से नोएडा स्टेडियम में होगा। चार- पांच महीनों तक बच्चों को प्रशिक्षित किया जाएगा। ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की देखरेख में यह आयोजन होगा। देश के कई राज्यों में बेबी लीग के माध्यम से प्रतिभाओं को निखारा जा रहा है। जिसके अच्छे परिणाम सामने आए हैं।

फाइल फोटो : सौजन्य टाइम 8 डॉट कॉम

नोएडा स्टेडियम में सितंबर महीने से शनिवार और रविवार को बेबी लीग के तहत मुकाबले खेले जाएंगे। साथ ही खिलाड़ियों को फुटबॉल के गुर भी बताए जाएंगे। लीग शुरू होने से पहले ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के पदाधिकारी आकर स्टेडियम की स्थिति और अन्य पहलुओं की जानकारी लेंगे। लीग में 5 से 12 साल की उम्र तक की प्रतिभाओं को कम से कम 20-30 मैच खेलने का मौका मिलेगा। इस प्रतियोगिता के बाद नोएडा एकेडमी की टीम ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन की एलिट यूथ लीग के विभिन्न आयुवर्ग की प्रतियोगिता में भाग लेगी। भारतीय महिला फुटबॉल टीम के पूर्व मुख्य प्रशिक्षक अनादि बरुआ ने बताया कि इस लीग की शुरुआत से काफी कम उम्र के खिलाड़ियों को तराश सकेंगे। इसका फायदा भविष्य में दिखेगा। बेबी लीग से फुटबॉल के स्तरीय खिलाड़ी निकाले जा सकेंगे। लीग के लिए हुए पंजीकरण के आधार पर मैचों का फिक्सचर तय किया जाएगा। अलग-अलग आयुवर्ग की टीमें बनाकर मुकाबले होंगे।

कई दिग्गज खिलाड़ियों ने बेबी फुटबॉल से की करियर की शुरुआत
फुटबॉल के अग्रणी देशों में पहले से बेबी फुटबॉल लीग का आयोजन हो रहा है। ब्राजील, स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, इंग्लैंड सहित अन्य देशों में 5-12 साल की उम्र के कई खिलाड़ी फुटबॉल में दम दिखा रहे हैं। लियोन मेसी, क्रिश्चियानो रोनाल्डो सहित चोटी के फुटबॉलरों ने बेबी फुटबॉल लीग में शामिल होकर खेल की शुरुआत की है। पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर अनादि बरुआ बताते हैं कि इन देशों में प्रत्येक मैदान पर छोटे-छोटे बच्चे फुटबॉल खेलते दिख जाएंगे। जिससे बड़े होने पर उनकी क्षमता और तकनीक काफी बेहतर होती है।

Leave a Reply