त्रिकोणीय श्रृखंला के लिए ध्रुव का भारतीय अंडर-19 टीम में चयन

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:40, PM.
इंग्लैंड में 21 जुलाई से शुरू होने वाली त्रिकोणीय श्रृखंला के लिए भारतीय अंडर-19 टीम में ध्रुव जुरेल का चयन किया गया है। भारतीय टीम 15 जुलाई केा इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। ध्रुव ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन में तीन साल से रह रहे हैं। बीसीसीआई ने रविवार देर शाम टीम घोषित की। मूल रूप से आगरा निवासी ध्रुव तीन साल से नोएडा में क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे हैं। टीम इंडिया इंग्लैंड और बांग्लादेश के साथ त्रिकोणीय श्रृंखला खेलेगी।

dhruv jurel

तीन देशों की सीरीज शुरू होने से पहले अभ्यास शिविर का आयोजन किया गया। इसके लिए अभी तिथि निर्धारित नहीं की गई है। भारतीय टीम 15 जुलाई को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। अंडर-19 में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले ध्रुव जुरेल का पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी उन्होंने अपनी प्रतिभा दिखाकर चयनकर्ताओं को आकर्षित किया। यह बल्लेबाज विकेटकीपर तीन साल से फूलचंद शर्मा से खेल की बारीकियां सीख रहे हैं। 2018 में उनका चयन अंडर-19 यूपी टीम के लिए किया गया था। इस साल फरवरी में भारतीय अंडर-19 टीम के लिए भी चुने गए थे। ध्रुव ने बताया कि भारतीय टीम में चयन मेरे लिए गौरव की बात है। बेहतर प्रदर्शन कर टीम को जिताने का पूरा प्रयास होगा। उनके प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा ने बताया कि शिवम मावी और हर्ष त्यागी के बाद ध्रुव का भारतीय टीम में चयन मेरे लिए बड़ी उपलब्धि के समान है। मेरे तीनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर शहर का शान बढ़ाया है।

अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर उम्दा प्रदर्शन
इसी साल फरवरी में ध्रुव ने चतुष्कोणीय श्रृखंला (अंतरराष्ट्रीय) में खेलते हुए खिलाफ हुए अंडर-19 मुकाबलों की तीन पारियों में 45, 40 और 40 रन बनाए और सात स्टंपिंग और कैच लपके। वहीं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में विकेट के पीछे से 55 बल्लेबाजों के कैच लपके। तीन रनआउट और पांच स्टंपिंग किए। अंडर-19 में उत्तर प्रदेश से खेलते हुए उन्होंने 22 पारियों में 1010 रन बनाए। यह आंकड़ा किसी भी विकेट कीपर बल्लेबाज के शानदार प्रदर्शन को दर्शाता है। ध्रुव ने कूच बिहार ट्रॉफी, वीनू मांकड़ ट्रॉफी और चैलेंजर ट्रॉफी में भाग लिया।

गुरु फूलचंद के चेलों का कमाल
विश्व कप अंडर-19 में गेंदबाजी से कमाल दिखा चुके शिवम मावी और एशिया कप अंडर-19 फाइनल के मैन ऑफ द मैच हर्ष त्यागी सभी वंडर्स क्लब में खेल की बारीकियां सीखी। ध्रुव भी इसी क्लब के खिलाड़ी हैं। तीन साल पहले तक हर्ष आगरा में खेल की बारीकियां सीखते थे, लेकिन खेल में बेहतरी के लिए वह ग्रेटर नोएडा वेस्ट आ गए। तब से अब तक वह फूलचंद शर्मा से क्रिकेट का गुर सीख रहे हैं। सेक्टर-34 स्थित इस एकेडमी से 20 से अधिक क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं।

Leave a Reply