खेलो इंडिया : स्वर्ण जीतने में आठ राज्यों की लड़कियां लड़कों पर भारी पड़ी

-खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में हरियाणा, मणिपुर, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, चंडीगढ़, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, की लड़कियों ने लड़कों के मुकाबले अधिक स्वर्ण पदक जीते
दिल्ली । खेलरत्न, सं, Time, 12:10, PM.
खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के विभिन्न प्रतियोगिताओं में सात राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की लड़कियां लड़कों पर भारी पड़ीं। लड़कियों ने लड़कों से अधिक स्वर्ण पदक झटके। कई राज्यों में तो लड़के स्वर्ण नहीं जीत पाए, लेकिन स्वर्ण दिलाकर लड़कियों ने अपने राज्य को पदक तालिका में आगे रखा। सबसे बेहतर प्रदर्शन हरियाणा की महिला खिलाड़ियों का रहा।

file photo

लड़कियों का शानदार प्रदर्शन इसे से ही जाहिर होता है कि पश्चिम बंगाल के पांचों स्वर्ण पदक लड़कियों ने अपने नाम किया। हरियाणा में लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने 8 स्वर्ण पदक अधिक जीते। चंडीगढ़ को एकमात्र स्वर्ण पदक महिला खिलाड़ी ने दिलाया। हिमाचल और जम्मू कश्मीर के लिए दोनों स्वर्ण पदक लड़कियों ने झटके।

इन राज्यों की लड़कियां स्वर्ण पदक जीतने में लड़कों से आगे
लड़कियां,            लड़के
हरियाणा :         23,                  15,
मणिपुर :          09,                   04,
केरल :             06,                   01,
तमिलनाडु :      04,                   02,
प. बंगाल :        05,                   00,
हिमाचल :        02,                   00,
जम्मू-कश्मीर : 02,                   00,
चंडीगढ़ :          01,                   00,

 

file photo

इन राज्यों में लड़कों से बराबरी की
कर्नाटक के लड़कों ने आठ और लड़कियों ने इतने ही स्वर्ण पदक जीते। इसी तरह झारखंड में लड़के और लड़कियों को 1-1 स्वर्ण पदक मिला। राजस्थान में भी झारखंड जैसी स्थिति रही। दिल्ली में लड़कों के मुकाबले लड़कियों का एक स्वर्ण पदक कम रहा। यानि लड़कों ने 13 और लड़कियों ने 12 स्वर्ण पदक झटके।

उत्तर प्रदेश में एक भी स्वर्ण नहीं
उत्तर प्रदेश में लड़कियों को एक भी स्वर्ण पदक नहीं मिला। आंध्र प्रदेश में भी यही स्थिति रही। असम, गोवा, मध्यप्रदेश, मिजोरम, ओडीशा, तेलंगाना, में भी लड़कों के मुकाबले लड़कियों को एक भी स्वर्ण नहीं मिला।

पदक जीतने वाले टॉप 6 राज्य
हरियाणा 38 स्वर्ण पदक जीतकर पहले स्थान पर रहा। 36 स्वर्ण के साथ महाराष्ट्र ने दूसरा स्थान कब्जाया। 25 स्वर्ण अपनी झोली में डालकर दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा। 16 स्वर्ण पदक झटककर कर्नाटक ने चौथा स्थान अपने नाम किया। 13 स्वर्ण के साथ मणिपुर पांचवें पायदान पर रहा। 10 स्वर्ण अपने नाम कर उत्तर प्रदेश छठे स्थान पर रहा।

Leave a Reply