संकल्प सिक्किम और ईनेश हिमाचल से दिखाएंगे दमखम

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
शहर के ईनेश महाजन का चयन हिमाचल प्रदेश की अंडर-16 टीम के लिए किया गया है। वहीं संकल्प सिंघई सिक्किम अंडर-19 टीम से खेल रहे हैं। दोनों सेक्टर-34 स्थित वंडर्स एकेडमी में अभ्यास करते हैं। इनके अलावा शहर के कई अन्य क्रिकेटर विभिन्न राष्ट्रीय टूर्नामेंट में अलग-अलग राज्यों की टीम से प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।

 

ईनेश महाजन दूसरी बार हिमाचल प्रदेश टीम से चुने गए हैं। पिछले साल उनका चयन अंडर-14 टीम के लिए किया गया था। इस बार अंडर-16 में दमखम दिखाएंगे। उन्होंने बीते वर्ष अपने पहले ही मुकाबले में शतक जड़कर चयनकर्ताओं के निर्णय को सही साबित कर दिया था। वहीं तेज गेंदबाज संकल्प सिंघई गेस्ट प्लेयर के रूप में सिक्किम से खेल रहे हैं। चार साल से अधिक समय से दोनों खिलाड़ी प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा से खेल के गुर सीख रहे हैं। विभिन्न मुकाबलों में दोनों लगातार बेहतर प्रदर्शन कर भी रहे हैं। राज्य और स्थानीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए दोनों खिलाड़ियों का चयन किया गया है। संकल्प सीके नायडू ट्रॉफी में तीन मुकाबले में खेल चुके हैं। उन्हें ऑलराउंडर के तौर पर टीम में लिया गया है। हालांकि अब तक वह संतोषजनक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उन्होंन एक विकेट लिया है, अधिकतम स्कोर 17 है।

 

‘एकेडमी के कई क्रिकेटर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भविष्य में भी इनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। कई और खिलाड़ी हैं जिन्हें तैयार किया जा रहा है। जल्द ही ऐसे कई नाम होंगे जो विभिन्न राज्यों की टीम का हिस्सा होंगे।’
फूलचंद शर्मा, ईनेश और संकल्प के प्रशिक्षक

यूपी से खेल रहे हैं भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान ध्रुव
एशिया यूथ कप में भारतीय अंडर-19 के कप्तान रहे ध्रुव जुरेल यूपी अंडर-19 टीम का हिस्सा हैं। वह विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में शामिल किए गए हैं। इस वर्ष सीके नायडू ट्रॉफी में अब तक ध्रुव को ज्यादा कुछ करने का मौका नहीं मिला है। लिहाजा उनसे आने वाले मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। अंडर-19 से खेलते हुए उन्होंने बीते वर्ष 1000 से अधिक रन बनाए थे।

शिवम यूपी हर्ष रेलवे से दिखा रहे प्रतिभा
भारतीय जूनियर क्रिकेट में अपनी प्रतिभा साबित कर चुके शिवम मावी और हर्ष त्यागी दो अलग-अलग राज्यों की सीनियर टीम में हैं। शिवम मावी उत्तर प्रदेश से खेल रहे हैं। वहीं हर्ष रेलवे टीम का हिस्सा हैं। शिवम ने विजय हजारे के पहले मुकाबले में ही तीन विकेट झटके। यह मैच पूरा नहीं खेला जा सका। दूसरे मैच में दो विकेट लिए। इस प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वहीं हर्ष त्यागी ने रेलवे से खेलते हुए दो विकेट झटके हैं। उनकी उंगली में चोट लगने से दो मैच नहीं खेल पाएंगे।

Leave a Reply