प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से नवाजे जाएंगे जूनियर टेनिस स्टार रुशिल


नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
अंडर-14 में एशिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी रुशिल खोसला प्रधानमंत्री
राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किए जाएंगे। 22 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यह पुरस्कार देंगे। गणतंत्र दिवस परेड में भी जूनियर टेनिस स्टार रुशिल शामिल होंगे। सेक्टर-30 निवासी रुशिल को राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।

रुशिल खोसला

शहर के रुशिल खोसला सहित बाल पुरस्कार के लिए चुने गए देश के 26 प्रतिभावान बच्चों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मुलाकात करेंगे। राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार नवाचार, शैक्षिक, कला एवं संस्कृति, खेल, सामाजिक कार्य, वीरता आदि के क्षेत्र में बच्चों को दी जाती है। रुशिल को खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन पर इस पुरस्कार के लिए चुना गया। रुशिल ने टेनिस की राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाया। वह अंडर-12 में दक्षिण एशियाई अंतरराष्ट्रीय टेनिस में जीत दिलाने वाली भारतीय टीम में भी शामिल थे। पहली बार भारत को इस प्रतियोगिता में खिताबी जीत मिली थी। इसके अलावा एशिया टेनिस फेडरेशन की कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को जीतकर खुद अंडर-14 में अपनी बादशाहत साबित की। रुशिल आदित्य सचदेवा की देखरेख में खेल की बारीकियां सीख रहे हैं। रुशिल की मां डॉ. रजनी खोसला ने बताया रुशिल का प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार के लिए चुना जाना हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। रुशिल ने अपनी प्रतिभा से हमें गौरवान्वित किया है। भविष्य में भी बेटा कड़ी मेहनत कर देश का मान बढ़ाएगा।

रुशिल की उपलब्धियां :
मार्च 2019 : एशियन टेनिस अंडर-14 में बहरीन और दुबई में खेली गई प्रतियोगिता के एकल और युगल वर्ग के विजेता बने
मई 2019 : कजाकिस्तान में हुई एशियन टेनिस अंडर-14 की दो प्रतियोगिताओं के एकल और युगल वर्ग का खिताब अपने नाम किया
अक्टूबर 2019 : फेनेस्टा ओपन टेनिस अंडर-14 के युगल वर्ग के उपविजेता बने
नवंबर : 2019 : राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप अंडर-14 के युगल वर्ग के विजेता बने
दिसंबर 2019 : इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन ने एक महीने के लिए अमेरिका में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया
दिसंबर 2019 : एशियाई चैंपियनशिप अंडर-14 में भारतीय टीम में शामिल, तीसरा स्थान मिला

स्कूल में लगातार स्कोलर बैज भी मिला :
डीपीएस में आठवीं कक्षा के छात्र रुशिल खोसला पढ़ाई में भी अव्व्ल हैं। स्कूल में उन्हें लगातार स्कॉलर बैज मिला है। दिन में पांच घंटे टेनिस का अभ्यास करने वाले रुशिल कई बार कार में बैठकर भी पढ़ाई करते हैं। जिससे वह अधिक से अधिक खेल अभ्यास भी कर सकें। उनकी बड़ी बहन जान्हवीं आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स कर रही हैं। पिता अमित खोसला इंजीनियर हैं। मां रजनी खोसला प्रोफेसर हैं।

Leave a Reply