टेबल टेनिस के धुरंधर मौमा दास और सौम्यजीत नोएडा में खेलेंगे

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time,10:00, PM.
टेबल टेनिस के धुरंधर खिलाड़ियों में शुमार मौमा दास, सौम्यजीत घोष सहित एक दर्जन से अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नोएडा में दमखम दिखाएंगे। पहली बार शहर में आयोजित होने वाले प्रोमेथियस गोल्ड कप में अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस खिलाड़ी खेलते दिखेंगे। 21 अगस्त से सेक्टर-131 स्थित प्रोमेथियस स्कूल में यह प्रतियोगिता आयोजित होगी। प्रतियोगिता में 500 से अधिक खिलाड़ी भाग लेंगे। जिसमें अंतर स्कूल प्रतियोगिता भी आयोजित होगी।

प्रतियोगिता में सौम्यजीत घोष, मौमा दास, रुबिन कुमार, रोनित भांजा, जीत चंद्रा,आदर्श क्षेत्री, पायस जैन सहित 10 से अधिक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भाग लेंगे। तीन दिनों तक चलने वाली इस ओपन टूर्नामेंट में कैडेट, सब जूनियर, जूनियर, यूथ, महिला व पुरुष वर्ग में खिलाड़ी खिताब के लिए प्रतिभा दिखाएंगे। प्रतियोगिता की ईनामी राशि चार लाख रुपये है। जिसे विभिन्न विजेताओं में बांटी जाएगी। शहर में अब तक जिला स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता ही आयोजित हुई है। ऐसे में इस प्रतियोगिता के आयोजन के बाद इस खेल को लेकर स्कूली छात्रों और युवाओं में रुझान बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। आयोजन की तैयारियां की जा रही है। शरत कमल के खेलने की उम्मीद है, लेकिन अन्य टूर्नामेंट में व्यस्तता के कारण वह प्रतियोगिता में शामिल नहीं हो सकते हैं। प्रतियोगिता के लिए अब तक 380 खिलाड़ियों ने पंजीकरण करा लिया है। आयोजकों को 500 से अधिक खिलाड़ियों के भाग लेने की उम्मीद है। ऐसे में टेबल टेनिस के लिहाज से यह एक बड़ा टूर्नामेंट होगा। प्रोमेथियस स्कूल के चेयरमैन मुकेश शर्मा और आयोजक रमन दत्ता ने बताया कि यह टेबल टेनिस में दिल्ली एनसीआर की अब तक की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। 20 अगस्त को सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी यहां पहुंच जाएंगे।

क्वार्टर फाइनल में लीग मुकाबले होंगे
क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले खिलाड़ियों के बीच लीग मुकाबले खेले जाएंगे। आठ खिलाड़ियों को दो दो समूह में बांट दिया जाएगा। इसके बाद प्रत्येक खिलाड़ी को तीन-तीन लीग मैच खेलने का मौका मिलेगा। जिसके आधार पर उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने का अवसर मिलेगा। प्रत्येक ग्रुप के टॉप दो खिलाड़ी सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगे। इससे पहले सभी मैच नॉक आउट होंगे।

नोएडा के 250 खिलाड़ी प्रतिभा दिखाएंगे
प्रतियोगिता की अलग-अलग कैटेगरी में नोएडा और गाजियाबाद के 250 खिलाड़ी भाग लेंगे। दिल्ली एनसीआर के 50 स्कूलों के छात्र इसमें शामिल होंगे। इसके अलावा देशभर से टेनिस की उभरती प्रतिभाएं दमखम दिखाएंगी। जिले के खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। सबसे अधिक 200 खिलाड़ी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के होंगे। अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की मौजूदगी से प्रतियोगिता में कड़े टक्कर की उम्मीद की जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी भाग लेंगे
सौम्यजीत घोष 2012 में हुए ओलंपिक खेल में भारत की ओर से भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे। वह 19 साल की उम्र में ही राष्ट्रीय चैंपियन बन गए थे। यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी के रूप में उनका रिकॉर्ड है। वर्ष 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम इवेंट में स्वर्ण जीत चुकी मौमा दास भी प्रतियोगिता का हिस्सा होंगी। कॉमनवेल्थ गेम्स में अब तक वह पांच पदक जीत चुकी हैं। सैफ गेम्स में उनके तीन स्वर्ण पदक हैं। इनके अलावा पायस जैन सब जूनियर वर्ग में विश्व के चार खिलाड़ियों में शुमार हैं। आदर्श क्षेत्री सब जूनियर में भारत के नंबर एक खिलाड़ी हैं।

Leave a Reply