प्रदेश बैडमिंटन के सात खिताब पर शहर के शटलरों का कब्जा

गोरखपुर और रायबरेली में खेली गई प्रतियोगिताओं में चार एकल और तीन युगल खिताब कब्जाया

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 11:20, PM.
शहर के शटलरों ने रायबरेली और गोरखपुर में आयोजित प्रदेश बैडमिंटन चैंपियनशिप के विभिन्न वर्गों में अपनी एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए सात खिताब पर कब्जा किया। शहर के शटलरों का प्रदेश स्तर पर यह अब तक का सबसे दमदार प्रदर्शन है। सोमवार को समाप्त हुई प्रतियोगिताओं में चार एकल और तीन युगल वर्ग का फाइनल जीता। वहीं दो वर्ग में उपविजेता भी बने। इनमें से कई मुकाबलों में प्रतिद्वंद्वियों से कांटे की टक्कर हुई। समायरा पंवार ने दो खिताब अपने नाम किया।

 

स्वर्ण पदक विजेता शटलर।

लड़कियों के अंडर-15 में समायरा पंवार ने प्रिया शुक्ला को फाइनल में हराया। समायरा ने पहला सेट हारने के बावजूद लगातार दो सेटों में जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 12-21, 21-10, 21-10 से जीत हासिल की। अंडर-17 के लड़कियों के वर्ग में भी समायरा ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए चैंपियनशिप जीती। उन्होंने शिवांगी को रोमांचक मुकाबले में 15-21,21-18,21-15 से हराया। इस खिताबी मुकाबले में भी समायरा पहला सेट हार गईं थीं। प्रदेश सब जूनियर बैडमिंटन प्रतियोगिता गोरखपुर में खेली गई। लड़कों के वर्ग में देव माहेश्वरी ने नोएडा के ही नीर नेहवाल को सीधे सेटों में 21-18, 21-12 से हराकर खिताबी जीत हासिल की। पहले सेट में दोनों खिलाड़ियों में जोरदार टक्कर हुई, लेकिन दूसरे सेट में नीर नेहवाल को देव ने आसानी से हरा दिया। वहीं रायबरेली में खेली गई मिनी स्टेट अंडर-13 के एकल वर्ग में काजल पंवार ने सारिका यादव को 21-16,21-12 से एकतरफा जीत हासिल कर खिताब पर कब्जा किया। फाइनल जीतने वाले सभी खिलाड़ी और सारिका गोपीचंद एकेडमी ग्रेटर नोएडा में खेल की बारीकियां सीखते हैं।

युगल वर्ग में दिखा खिलाड़ियों का दम
दोनों प्रतियोगिताओं के युगल वर्ग में भी शहर के खिलाड़ियों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए तीन खिताब अपने नाम किया। नीर नेहवाल ने हर्षित तोमर के साथ जोड़ी बनाते हुए अंडर-15 का युगल खिताब अपने नाम किया। इस जोड़ी ने 21-17, 21-13 से जीत दर्ज कर खिताब अपने नाम किया। अंडर-17 लड़कियों के वर्ग के फाइनल में निमिषा पांडेय और सोनाली सिंह की जोड़ी ने प्रतिद्वंदी जोड़ी को 18-21,21-17,21-08 से हराया। अंडर-15 लड़कियों के युगल वर्ग में कृतिका और सिद्धि ने प्रतिद्वंद्वी जोड़ी को आसानी से 21-13, 21-16 से हराकर फाइनल जीता। युगल वर्ग जीतने वाले शटलर विभिन्न एकेडमियों में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

इन खिलाड़ियों का भी अच्छा प्रदर्शन
अंडर-13 के एकल वर्ग में सान्वी,सूचि ने कांस्य पदक जीता। वहीं युगल वर्ग में गार्गी और सारिका ने रजत पदक अपने नाम किया। काजल, सौम्या, सान्वी को कांस्य पदक मिला। लड़कों में अर्श, भव्य, रक्षित और विभाष ने भी कांस्य पदक अपने नाम किया। इन खिलाड़ियों को तीसरा और चौथा स्थान प्राप्त हुआ।अंडर-15 में एकमैन और विश्वेंदर ने कांस्य पदक झटका। आदित्य वर्मा और देवेश को अंडर-17 में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

Leave a Reply