एशिया कप में दिखेगा शिवम की रफ्तार व स्विंग, ध्रुव बने इंडिया ए के कप्तान

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
इमर्जिंग एशिया कप अंडर-23 के लिए भारतीय टीम में नोएडा के शिवम मावी का चयन किया गया है। कमलेश नागरकोटी के फिट नहीं होने पर उन्हें टीम में जगह दी गई है। अंडर-19 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिवम मावी के लिए यह बड़ा मौका है। बांग्लादेश में 14 नवंबर से होने वाली प्रतियोगिता में एशिया की आठ टीमें भाग ले रही हैं। भारत का पहला मैच यूनाइटेड अरब अमीरात से है। वहीं शहर के ही ध्रुव चंद जुरेल को चैलेंजर ट्रॉफी के लिए भारतीय ए (अंडर-19) टीम का कप्तान बनाया गया है।

शिवम मावी

सेक्टर-52 निवासी शिवम मावी को तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी के फिट नहीं होने पर टीम में जगह दी गई है। देानों खिलाड़ियों ने अंडर-19 विश्वकप में एक साथ खेला था। शिवम ने अपनी तेजी के साथ ही स्विंग गेंदबाजी से अंडर-19 विश्वकप में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपनी टीम में इस तेज गेंदबाज को जगह दी थी। इसके लिए उन्हें तीन करोड़ रुपये मिले थे। दोनेां खिलाड़ियों ने सेक्टर-34 स्थित वंडर्स एकेडमी में खेल की बारीकियां सीखी हैं। फूलचंद शर्मा ने दोनों खिलाड़ियों प्रशिक्षित किया। मूलरूप से आगरा निवासी ध्रुव चंद जुरेल तीन साल से ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहकर खेल का प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने अंडर-19 के घरेलू प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था। लिहाजा उन्हें वर्ष 2018 में भारतीय अंडर-19 टीम में चुना गया था। ध्रुव भारतीय अंडर-19 टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं।

(बायें से दाएं) ध्रुव जुरेल, शिवम मावी, अंतिम में प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा

‘मेरे लिए यह गर्व की बात है कि मेरे द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ी क्रिकेट में देश का नाम रोशन कर रहे हैं। दोनों खिलाड़ियों में बहुत क्षमता है। दोनों प्रतियोगिताओं में इन खिलाड़ियों का दम दिखेगा। अपनी-अपनी टीमों से बेहतर प्रदर्शन करेंगे।’
फूलचंद शर्मा, शिवम व ध्रुव के प्रशिक्षक

‘चैंलेंजर कप में इंडिया ए की टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी। जब कप्तानी की भूमिका में कोई खिलाड़ी मैदान पर होता है तो जिम्मेदारी दोगुना हो जाती है। जीत के लिए खुद के बेहतर प्रदर्शन् के साथ ही टीम का भी होना जरुरी है।’
ध्रुव चंद जुरेल, भारतीय ए (अंडर-19) टीम के कप्तान

एशिया कप 14 और चैलेंजर कप 11 नवंबर से शुरू होगा
एशिया कप अंडर-23 इमर्जिंग कप बांग्लादेश में 14 नवंबर से शुरू होगा। भारतीय टीम का पहला मुकाबला यूएई से 14 नवंबर को होगा। प्रतियोगिता में एशिया की आठ टीमें भाग ले रही हैं। खिताबी मुकाबला 23 नवंबर को खेला जाएगा। इस प्रतियोगिता में भारतीय क्रिकेट टीम प्रबल दावेदारों में से है। प्रतियोगिता में भारत, बांग्लादेश, यूएई, अफगानिस्तान, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और हांगकांग की टीमें भाग लेंगी। वहीं चैलेंजर कप 11 नवंबर से खेला जाएगा। हैदाराबाद में होने वाली प्रतियोगिता में चार टीमें भाग लेंगी। इसमें इंडिया ए, इंडिया बी, इंडिया सी और नेपाल ए की टीम होगी। इंडिया ए का पहला मुकाबला 11 नवंबर को इंडिया बी से होगा। ध्रुव जुरेल इंडिया ए के कप्तान हैं।

Leave a Reply