दो घंटे तक योग कर भाई-बहन ने बनाया रिकॉर्ड

नोएडा। खेलरत्न, सं : Time, 10:00, PM.
भाई-बहन ने सबसे अधिक समय तक योग करने का रिकॉर्ड बनाया। मेरठ में आयोजित गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में रसूलपुर नवादा के वरुण शर्मा ने पश्चिमोत्तासन और उनकी बहन निशा शर्मा ने बदपदमासन में नया रिकॉर्ड बनाया। दोनों करीब पांच साल से योगाभ्यास कर रहे हैं। यह प्रतियोगिता मेरठ में आयोजित रविवार को आयोजित हुई।

 

नया रिकॉर्ड बनाने के बाद वरुण और निशा शर्मा

12 वर्षीय वरुण शर्मा ने दो घंटे छह मिनट तक पश्चिमोत्तासन कर नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले डेढ़ घंटे तक योग करने का रिकॉर्ड वरुण के नाम ही था। 15 वर्षीय उनकी बहन निशा ने एक घंटा 50 मिनट तक बदपदमासन कर नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड 45 मिनट का था। निशा 10वीं और वरुण सातवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं। विश्व योग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके तेजस्वी शर्मा बताते हैं कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिकॉर्ड के लिए कई बुक हैं। जिसमें नाम दर्ज कराने के लिए प्रतिभा का प्रदर्शन करना पड़ता है। इसी के आधार पर प्रतिभागी आगे बढ़ता है। सबसे बड़ा नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड का है। वरुण के पिता ने राधेश्याम शर्मा ने बताया कि दोनों ने यह उपलब्धि हासिल कर मान बढ़ाया है। वरुण द्वारा पहले बनाए गए रिकॉर्ड को लिम्का बुक में दर्ज कराने के लिए आवेदन किया है।

रोज तीन घंटे का योगाभ्यास करते हैं
वरुण और निशा प्रतिदिन सुबह और शाम को तीन घंटे तक योगाभ्यास करते हैं। प्रतियोगिता की तैयारी को देखते हुए दोनों एक महीने से पदपदमासन और पश्चिमोत्तासन का अभ्यास अधिक कर रहे थे। इसका फायदा भी दोनों को मिला। दोनों ने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर नया रिकॉर्ड बनाया। दोनों की इस उपलब्धि पर शहर योग खिलाड़ी उत्साहित हैं।

वरुण ने सात साल की उम्र में साढ़े पांच सौ बैठक की
वरुण शर्मा ने महज सात साल की उम्र में साढ़े पांच सौ बैठक (सामान्य बोलचाल की भाषा में दंड बैठक) की थी। इसके बाद से ही वरुण के पिता ने उसे योग के लिए प्रेरित किया। उन्हेांने योग का अभ्यास सर्वेश उपाध्याय की देखरेख में शुरू कर दी। उनके बाद निशा ने भी योगाभ्यास शुरू कर दिया। सामान्य दिनों में दोनों करीब 2-3 घंटे तक योगाभ्यास करते हैं।

Leave a Reply