सब जूनियर वर्ग गोल्फ के राष्ट्रीय चैंपियन बने सुखमन सिंह

नोएडा। खेलरत्न सं :: Time, 10:20, PM.
नोएडा गोल्फ कोर्स के सुखमन सिंह के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्होंने ऑल इंडिया जूनियर बॉयज गोल्फ चैंपियनशिप की सी कैटेगरी (सब जूनियर) का खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही वह सब जूनियर वर्ग के राष्ट्रीय चैंपियन बन गए। साथ ही इस वर्ग के देश के नंबर एक गाल्फर का तमगा भी हासिल किया। का खिताब अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही वह सी कैटेगरी में देश के नंबर एक गोल्फर बन गए हैं। ग्रेटर नोएडा के अर्जुन भाटी बी कैटेगरी में तीसरे स्थान पर रहे। बेंगलुरु में यह प्रतियोगिता 14 दिसंबर को समाप्त हुई।

सुखमन सिंह

सुखमन सिंह ने खेल की शुरुआत से ही उम्दा प्रदर्शन किया। उन्होंने पहले दिन 68 स्ट्रोक खेलकर 18 होल पूरे किए। वहीं दूसरे दिन भी उन्होंने अच्छा खेल दिखाते हुए 72 स्ट्रोक में दिन का खेल समाप्त किया। तीसरे दिन 74 स्ट्रोक में 18 होल पूरा कर खिताबी जीत हासिल की। सी कैटेगरी में दूसरा स्थान विनम्र आनंद को मिला। सुखमन ने 54 होल पूरा करने के लिए 214 स्ट्रोक लगाए। वहीं दूसरे स्थान के गोल्फर ने उनसे तीन स्ट्रोक अधिक खेलकर निर्धारित होल पूरे किए। सुखमन लगातार दो साल से राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। एमिटी स्कूल के सातवीं कक्षा के छात्र सुखमन धर्मेंद्र चौधरी से खेल की बारीकियां सीख रहे हैं। सुखमन ने बताया कि अगले साल भी बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास होगा। इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। नोएडा गोल्फ कोर्स के कई सब जूनियर, जूनियर और महिला वर्ग के गोल्फर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन कर शहर का नाम रोशन कर रहे हैं।

प्रतियोगिता में मिलता है मां का साथ
सुखमन सिंह को इस मुकाम तक पहुंचाने में उनकी मां अमनप्रीत कौर का विशेष योगदान है। देश-विदेश के टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए वह अपनी मां के साथ ही जाते हैं। एक साल में सुखमन करीब 6-8 राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भाग लेते हैं। इस जीत के बाद भी सुखमन ने मां के योगदान के लिए धन्यवाद किया। उनके पिता सिमरजीत सिंह भी अंतरराष्ट्रीय गोल्फर हैं। सिमरजीत बताते हैं कि ज्यादातर टूर्नामेंट में सुखमन अपनी मां के साथ ही जाता है।

पढ़ाई में भी बेहतर कर रहे हैं सुखमन
सुखमन गोल्फ के साथ ही पढ़ाई में भी बेहतर हैं। वह अब तक की कक्षाओं में टॉप टेन छात्रों में शामिल रहे हैं। वहीं स्कूल के स्पोर्ट्स कैप्टन भी रह चुके हैं। अभ्यास खत्म करने के बाद प्रतिदिन शाम को वह दो घंटे पढ़ाई के लिए समय देते हैं।

मलेशियन जूनियर में तीसरा स्थान हासिल किया था
एमबैंक मलेशियन जूनियर्स गोल्फ चैंपियनशिप में सुखमन ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए ओवरऑल तीसरा स्थान हासिल किया। अंतरराष्ट्रीय गोल्फ में सुखमन का यह अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा है। दिसंबर के पहले सप्ताह में यह प्रतियोगिता समाप्त हुई । इसमें 15 से अधिक देशों के गोल्फरों ने भाग लिया था।

Leave a Reply