महिला और पुरुष हॉकी टीम को ओलंपिक पदक के लिए लगाना होगा जोर, पूल का बंटवारा हुआ

नई दिल्ली। खेलरत्न, सं :: Time, 12:00, PM.
टोक्यो ओलंपिक 2020 की हॉकी स्पर्धा के लिए भारतीय महिला और पुरुष वर्ग की टीम को पूल ए में रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने एक बयान में यह जानकारी रविवार को दी। विश्व रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज भारतीय महिला हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अमेरिका को 6-5 से सहराकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में हॉकी के मुकाबले 25 जुलाई से सात अगस्त तक खेले जाएंगे।

पूल-ए में भारतीय महिला हॉकी टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड्स को भी रखा गया है। इसके अलावा पूल-ए में जर्मनी, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल हैं। जो किसी भी टीम को मात देने का माद्दा रखती हैं। लिहाजा यह पूल भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा। ओलंपिक पदक जीतने के लिए भारतीय हॉकी टीम को शानदार खेल दिखाना होगा। वहीं, पूल-बी में आस्ट्रेलिया, अर्जेन्टीना, न्यूजीलैंड, स्पेन, चीन और मेजबान जापान की टीमें शामिल हैं।

भारतीय पुरुष टीम को भी पूल-ए में ही रखा गया है। दुनिया की पांचवें नंबर की भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इसी महीने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में रूस को 11-3 के एग्रीगेट स्कोर से हराकर ओलंपिक टिकट अपने नाम किया। पूल-ए में भारतीय पुरुष टीम के अलावा मौजूदा चैंपियन अर्जेन्टीना और दुनिया की नंबर एक टीम आस्ट्रेलिया को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा स्पेन, न्यूजीलैंड और मेजबान जापान की टीमें भी इसी पूल में है। पूल-बी में बेल्जियम, नीदरलैंड्स, जर्मनी, ग्रेट ब्रिटेन, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है। अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने एक बयान में कहा कि पूल का निधार्रण करने के लिए वही प्रक्रिया अपनाई गई है जो रियो ओलंपिक 2016 में अपनाई गई थी। टॉप-16 रैंक की सभी टीमें इसमें शामिल हैं। इसलिए फैन्स टोक्यो में अगले साल कड़े मुकाबले देख सकते हैं।

Leave a Reply