खेल विभाग के स्टेडियम में चार खेलों के प्रशिक्षण की सुविधा 

-कुश्ती,  कबड्डी, एथेलेटिक्स, और नेटबॉल का प्रशिक्षण मिलेगा

ग्रेटर नोएडा, खेलरत्न, सं:
खेल प्रतिभाओं को प्रशिक्षण के लिए भारी भरकम राशि नहीं देनी  होगी. खेल विभाग ने चार खेलों के प्रशिक्षकों की नियुक्ति की है. यहाँ प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित राशि पर पर प्रशिक्षण मिलेगा. इसके लिए लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म मलकपुर स्थित खेल विभाग के स्टेडियम से मिलेगा. प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत पहली जून से कर दी  है.
file photo
कुश्ती, नेटबॉल, एथलेटिक्स और कबड्डी के प्रशिक्षकों की नियुक्ति गुरुवार को की गई. प्रशिक्षण के लिए 18 वर्ष से कम आयु वर्ग और 18 से अधिक आयु वर्ग के प्रशिक्षुओं के समूह निर्धारित किए गए हैं. उन्हें रियायत दर पर प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी. 18 वर्ष से कम आयुवर्ग के प्रशिक्षुओं को एक साल में 210 रुपए देने होंगे. वहीं इससे ऊपर के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिए 110 रुपए प्रतिमाह देने होंगे. सुबह और शाम को खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे. निजी खेल अकादमियों में खेल के प्रशिक्षण के लिए 500 से एक हज़ार रूपये तक खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में कई प्रतिभाएं पैसों के आभाव में प्रशिक्षण से वंचित रह जाती हैं. ग्रेटर नोएडा के मलकपुर में स्थित स्टेडिमयम में कुश्ती और कबड्डी के लिए नई मैट मिल गई है. इससे प्रशिक्षु खिलाड़ी मैट पर अभ्यास कर सकेंगे. जल्द ही स्टेडियम में अन्य सुविधाएं खिलाड़ियों को मिलेगी.
‘ खेलों के प्रशिक्षण की सुविधा मिलने से ग्रामीण प्रतिभाओं को भी निखारा जा सकेगा.  प्रारंभिक रुप से प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है। जिन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण लेना है वे खेल विभाग के कार्यालय से फॉर्म लेकर आवेदन कर सकते हैं.’
अनिता नागर, सहायक क्रीड़ा अधिकारी
स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिले के लिए आखिरी ट्रायल में भाग लेंगे 5 खिलाड़ी 
स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिले के लिए लगाए जाने वाले शिविर में जनपद से पांच छात्रों का चयन किया गया है. विपिन नागर, सोनू कुमार, पुनीत भाटी, ब्रजेश और दीपक कुमार का चयन किया गया है. ये फैजाबाद में होने वाले प्रशिक्षण में भाग लेंगे। 15 दिनों तक चलने वाले प्रशिक्षण के बाद खिलाड़ियों का चयन स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिले के लिए किया जाएगा. विभिन्न खेलों के अनुसार छात्र गोरखपुर, लखनऊ, फैजाबाद और सैफई में स्थिति स्पोर्ट्स हॉस्टल में दाखिला ले सकेंगे.

Leave a Reply