प्रदेश का बढ़ाया मान, आलिया को मिला सम्मान

-बीते वर्ष आलिया ने राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में नए रिकॉर्ड के साथ 2 स्वर्ण पदक झटके थे

– खेल निदेशालय ने एक लाख रूपये देकर सम्मानित किया
-जिलाधिकारी ने बुधवार को आलिया को सौंपा  चेक
file photo
नोएडा, खेलरत्न, सं:
राष्ट्रीय जूनियर तैराकी ( 2016)  में नए रिकॉर्ड के साथ 2 स्वर्ण पदक झटक कर प्रदेश का गौरव बढ़ानेवाली आलिया सिंह को प्रदेश सरकार  ने एक लाख रूपये देकर सम्मानित किया. बुधवार को जिलाधिकारी बी एन सिंह ने 1 लाख रूपये का चेक देकर सम्मानित किया. नई  प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं के  प्रोत्साहन के लिए भी  सकारात्मक दीख रही है. इससे पहले की सरकारें प्रतियोगिता ख़त्म होने के  कम से कम एक साल बाद ही  प्रोत्साहन राशि देतीं थी. लेकिन योगी सरकार में यह एक साल से पहले दे दिया गया. प्रोत्साहन राशि को बढ़ाने को लेकर भी आवाज बुलंद होने लगी है.
शहर की जलपरी आलिया सिंह ने 2016 जुलाई में राष्ट्रीय जूनियर तैराकी प्रतियोगिता के 50 और 100  मीटर ब्रैस्ट स्ट्रोक स्पर्धा में नए रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक झटका था. इसी प्रतियोगिता की 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले  में रजत जीता था, लेकिन इसकी राशि अभी आलिया सिंह को नहीं मिली है. आलिया जूनियर राष्ट्रमंडल तैराकी में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए भी ट्रायल दिया है, जल्द ही चयनित खिलाडियों की सूची आनेवाली है.
आलिया सिंह को चेक देते जिलाधिकारी बीएन सिंह. साथ में क्रीड़ाधिकारी अनिता नागर
 आलिया के पिता शैलेन्द्र सिंह ने इस पुरस्कार के लिए प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया, लेकिन उन्होंने यह भी कहा की खेल प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए यह राशि बढ़ाई  जानी चाहिए. उन्होंने समय से प्रोत्साहन राशि मिलने पर ख़ुशी जाहिर की.
सैफ तैराकी प्रतियोगिता में भी आलिया ने 2 व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था 
अक्टूबर 2016 में श्रीलंका में हुई सैफ जूनियर  तैराकी प्रतियोगिता में आलिया ने 2 व्यक्तिगत स्वर सहित 5 स्वर्ण और एक रजत पदक जीतकर प्रदेश और देश का गौरव बढ़ाया था. इसके अलावा प्रदेश तैराकी और सीबीएसई नेशनल तैराकी में कई रिकॉर्ड ध्वस्त किये हैं. अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतने के बाद प्रोत्साहन राशि के बारे में आलिया को जानकारी नहीं दी गई है.

Leave a Reply