11 वर्षीय आर्यन मलेशिया में दिखाएंगे रफ्तार की जादूगरी

aryan file photo

नोएडा। खेलरत्न सं :
मलेशिया में 6 जुलाई से शुरू होने वाले कार्ट रेस में शहर के आर्यन भाग लेंगे। इससे पहले सिंगापुर में आयोजित रेस में वह छठा स्थान प्राप्त कर चुके हैं। ऐसे में उनसे इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। फार्मूला कार रेस से पहले कार्ट रेस को उसकी तैयारी के रूप में देखा जाता है। 11 वर्षीय यह रेसर पहले भी राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं।
11 वर्षीय आर्यन जूनियर वर्ग में भाग लेंगे। सिंगापुर में हुई प्रतियोगिता में उन्होंने जूनियर वर्ग में भाग लिया था। ऐसे में मलेशिया में होने वाली प्रतियोगिता जूनियर वर्ग की दूसरी प्रतियोगिता होगी। इससे पहले वह सब जूनियर वर्ग में भाग लेते रहे हैं। सेक्टर-30 निवासी आर्यन लोटसवैली स्कूल के छात्र है। राष्ट्रीय स्तर की कई कार्ट रेसिंग में भाग ले चुके हैं। आर्यन बताते हैं कि उनका सपना फार्मूला वन रेस में भाग लेना है।यही कारण है कि उन्होंने कार्ट रेसिंग से शुरुआत की है। ताकि रेसिंग से संबंधित सभी पहलुओं की बारीकियां उन्हें पता चल सके।

क्या है कार्ट रेसिंग
कार्ट रेसिंग को फार्मूला कार रेसिंग से पहले बेसिक जानकारी का उपकरण माना जाता है। फार्मूला वन रेस के कई दिग्गज रेसर ने अपना करियर कार्ट रिसिंग से शुरू की। इसमें फार्मूला वन रेस के कई बार के विजेता माइकल शूमाकर, फर्नांडो एलेंसो, किमी रेक्कोनेन, जेनसन बटन, लेविस हेमिल्टन आदि शामिल हैं। शुरुआती रेस की ट्रैक 500 मीटर से लेकर 1500 मीटर तक होती है। विभिन्न स्पर्धाओं के अनुसार लैप और इसकी दूरी बढ़ती है।

Leave a Reply