सिर्फ स्वर्ण जीतने ही नहीं, 14  कीर्तिमान बनाने तरणताल में गोता लगाएंगी जलपरियां

-2016 प्रदेश जूनियर तैराकी में नोएडा की लड़कियों ने 13 नए कीर्तिमान बनाये थे

– लखनऊ में 22 मई से शुरू होनेवाली जूनियर तैराकी में इतिहास दोहराने की उम्मीद
नोएडा , खेलरत्न, सं:
प्रदेश जूनियर तैराकी प्रतियोगिता के लिए 13  मई से दो दिवसीय ट्रायल मेरठ में होगा. इसके लिए सोमवार को जनपद के 33  तैराको के नामों की घोषणा की गई. इन तैराको का मंडल टीम से भी चुना जाना लगभग तय है. शहर की जलपरियों  पर सिर्फ स्वर्ण पदक जीतने का दबाव नहीं बल्कि बीते वर्ष के मुकाबले इस बार बेहतर प्रदर्शन के लिए 14 कीर्तिमान स्थापित करने की चुनौती होगी. बीते वर्ष नोएडा  की लड़कियों ने 13  रिकॉर्ड ध्वस्त कर स्वर्णिम चमक बिखेरी थी. लिहाज़ा इस बार उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई जा रही है.
file photo
प्रदेश जूनियर तैराकी प्रतियोगिता  लखनऊ में 20  मई से खेली जाएगी. बीते वर्ष प्रदेश जूनियर तैराकी प्रतियोगिता में शहर के तैराकों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए 36 स्वर्ण पदक पर कब्जा  किया.  इसमें 13 स्वर्ण पदक नए रिकॉर्ड के  साथ झटके थे.  शहर की जलपरियों के बेहतर प्रदर्शन के बल पर मेरठ मंडल ओवरऑल चैंपियन बना था. लड़कों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था.
2016 में  लड़के व लड़कियों के वर्ग में शहर के तैराकों ने 30 व्यक्तिगत व 6 स्वर्ण पदक रिले स्पर्धाओं में जीते. लड़कियों ने व्यक्तिगत स्पर्धाओं में 10 रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए स्वर्ण पदक जीता। वहीं रिले में तीन नए रिकॉर्ड शहर की जलपरियों के नाम रहे थे.   जिला तैराकी संघ के महासचिव सुरेश देशवाल ने बताया कि इस  बार भी  तैराको से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. नए रिकॉर्ड भी जरूर बनेंगे.
मंडल ट्रायल के लिए 33 तैराकों का चयन 
मंडल जूनियर तैराकी ट्रायल के लिए जनपद से 33 खिलाड़ियों का चयन किया गया.  सेक्टर-127 स्थित ज्ञानश्री स्कूल में रविवार को हुए ट्रायल के बाद  इनके नामों की घोषणा की गई.
लड़कों के समूह एक में शाश्वत, आर्यन युवराज, आर्यन भट्टाचार्य, सेनल, उत्कर्ष, व्योम शर्मा, राहुल लांबा और निखिल का चयन किया गया है। समूह दो में आर्यन नाथ, उदयंत जैन, साहिल पंजवानी, अर्जुन कोहली, मृदुल, आदित्य चोपड़ा, लक्ष्य वर्मा, संजय ओझा, रस्मित कालरा, और अवि भट्टाचार्य मेरठ में दमखम दिखाएंगे.  लड़कियों के समूह एक में गरिमा, नव्या सिंघल, राधिका, तेजल वर्मा, अरुणिमा और महक का चयन किया गया है.  समूह दो में आर्या सिंह, दिशा भंडारी, निहारिका, गौरी अग्रवाल, कृत्वि त्रेहन, तनिषा सिंह, कौशिकी सिंह और आलिया का चयन किया गया है.  मेरठ में 13 मई से शुरू होने वाले दो दिवसीय ट्रायल में ये तैराक जनपद का प्रतिनिधित्व करेंगे.  यहां मेरठ मंडल की टीम चुनी जाएगी, जो प्रदेश जूनियर तैराकी प्रतियोगिता में भाग लेगी.  एक दशक से अधिक समय से जनपद के तैराकों के बल पर मेरठ मंडल प्रदेश चैंपियन बनता आ रहा है.
ज्ञानश्री स्कूल में आयोजित तैराकी के ट्रायल में भाग लेते खिलाड़ी
2016 में इन तैराकों ने व्यक्तिगत स्पर्धाओं में झटके थे  स्वर्ण पदक
आलिया सिंह : 5
शैरोन साजू : 5
आंचल ठाकुर : 5
नव्या सिंघल : 4
आर्या सिंह : 3
श्लोक अग्रवाल : 3
अग्रता सिरोही : 2
तेजल वर्मा : 1
आर्यन युवराज : 1
इन स्पर्धाओं में रिकॉर्ड के साथ झटके थे  स्वर्ण
– 50 मीटर फ्री स्टाइल आलिया सिंह
– फ्री स्टाइल रिले
– 100 मीटर बैक स्ट्रोक नव्या सिंघल
– 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक शैरोन साजू
– 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक ग्रुप 2 आलिया सिंह
– 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले नव्या सिंघल
– 200 मीटर बटरफ्लाई  नव्या सिंघल
– 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले शैरोन साजू
– 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले ग्रुप 2 आलिया सिंह
– 200 मीटर फ्री स्टाइल ग्रुप 2 नव्या सिंघल
– फ्री स्टाइल रिले
– मेडले रिले
– 200 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक शैरोन साजू
 
 जेनेसिस को हरा शिव नादर स्कूल ने बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप जीती
नोएडा। खेलरत्न, सं:
लड़कियों के अंडर-14 जिला बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप का खिताब शिव नादर स्कूल ने जेनेसिस स्कूल को हराकर  अपने नाम किया.  सेक्टर-50 स्थित कोठारी इंटरनेशनल स्कूल में सोमवार को खेले गए फाइनल मैच में शिव नादर की टीम ने जेनेसिस ग्लोबल स्कूल को 25-15 से हराया.  इससे पहले सेमिफाइनल के मुकाबले खेले  .
पहले सेमिफाइनल में जेनेसिस स्कूल ने रोमांचक मुकाबले में आर्मी पब्लिक स्कूल को 20-18 से हराया. दूसरा सेमिफाइनल भी रोमांचक रहा.  इसमें शिव नादर स्कूल ने डीपीएस को 20-17 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया.  तीसरे स्थान के खेले गए मुकाबले में डीपीएस ने जीत दर्ज की.  कोठारी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल मंजू गुप्ता ने खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया.

Leave a Reply