भारतीय सीनियर टीम में दस्तक के लिए आगे बढे हर्ष और शिवम

shivam mavi

-राष्ट्रीय  क्रिकेट अकादमी में चयन, 19 अप्रैल को बेंगलुरु रवाना होंगे शहर के होनहार

-शिवम् और हर्ष भारतीय अंदर 19 टीम के लिए खेल चुके हैं, रहा शानदार प्रदर्शन
-इस अकादमी से कई नामी क्रिकेटरों ने देश का प्रतिनिधितव किया
नोएडा ; खेलरत्न :
शहर के दो होनहार क्रिकेटर हर्ष त्यागी  और शिवम्  मावी टीम इंडिया( सीनियर ) में दस्तक के लिए कदम   बढ़ा दिए हैं. राष्ट्रीय  क्रिकेट अकादमी में दोनों का चयन हुआ है. 19 अप्रैल को दोनों बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे. दोनों का राष्ट्रीय स्तर  की क्रिकेट प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर रहा है. इस अकादमी ने टीम इंडिया को कई शानदार क्रिकेटर दिए हैं. लिहाजा दोनों से भी भविष्य में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है.
एनसीए शिविर के लिए देशभर से 25 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। सेक्टर-61 निवासी हर्ष त्यागी और सेक्टर-71 निवासी शिवम मावी एक ही एकेडमी में क्रिकेट के गुर सीख रहे हैं। सेक्टर-34 स्थित वंडर्स क्लब में 6 साल से अधिक समय से क्रिकेट का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। दोनों ने साथ में क्लब स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। दोनों के स्थानीय प्रशिक्षक फूलचंद शर्मा ने बताया कि दोनों खिलाड़ियों ने प्रदर्शन के बल पर एनसीए में स्थान पक्का किया है। यह नोएडा और उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के साथ हर्ष
‘इस अकादमी से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. यह हमारे करिअर को नया आयाम देगा. उम्मीद है की यहाँ से निकलने के बाद हमारा खेल और भी निखरेगा.’
शिवम मावी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर
‘अकादमी में  चयन मेरे लिए विशेष है. यहाँ बताये गए प्रत्येक पहलू को ध्यान से सीखने की कोशिश करूँगा. भविष्य में हमारे खेल में और भी सुधार  होगा. इसका फायदा मुकाबलों में मिलेगा.’
हर्ष त्यागी, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर
घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा
वर्ष 2016-17 सत्र में हर्ष त्यागी ने कूच बिहार ट्रॉफी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए 45 विकेट झटके थे। सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में वह दूसरे स्थान पर रहे। सीके नायडू अंडर-23 में उन्होंने 17 विकेट और वीनू मांकड़ ट्राफी के एक मुकाबले में 1 विकेट लिए। वहीं अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से खेलते हुए इस खिलाड़ी ने अपने पहले ही मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट झटके। यह दिल्ली की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। वहीं शिवम मावी ने भारतीय अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज किया। उन्होंने 2 मैच में दो विकेट झटके। घरेलू क्रिकेट में वह उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं।
एक महीने का विशेष प्रशिक्षण मिलेगा
राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हर्ष और शिवम को एक महीने का विशेष प्रशिक्षण मिलेगा। हर्ष आर्थोडॉक्स स्पिनर हैं, जबकि शिवम तेज गेंदबाज। लिहाजा प्रशिक्षण के दौरान उनकी गेंदबाजी पर विशेष ध्यान होगा। बेंगलुरु में स्थित अकादमी में दोनों खिलाड़ियों को फिटनेस, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण की बारीकियां भी बताई जाएगी। अकादमी में प्रशिक्षण के लिए घरेलू क्रिकेट में  शानदार प्रदर्शन करने वाले  खिलाड़ियों को बुलाया जाता है। इस अकादमी के चेयरमैन भारत के पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले हैं। यहां से राष्ट्रीय टीम के लिए क्रिकेटरों का तराशने का काम किया जाता है। वर्ष 2000 में स्थापित हुई इस अकादमी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड से भी अनुबंध किया है। ताकि वहां के विशेषज्ञ खिलाड़ियों को तकनीकी ज्ञान दे सकें।

Leave a Reply