छत्तीसगढ़ को 94-67 से हराकर उत्तर प्रदेश सेमीफाइनल में पहुंचा

 -राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल के क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए
-महिला वर्ग में केरल, कर्नाटक  और तमिलनाडु को भी सेमीफानल का टिकट
नोएडा। खेलरत्न, सं : time : 2:00, AM
राष्ट्रीय जूनियर  बास्केटबॉल के महिला वर्ग में उत्तर प्रदेश ने छत्तीसगढ़ पर शानदार जीत दर्ज कर सेमीफाइनल का सफर तय किया. ग्रेटर नोएडा के शिवनादर विश्वविद्यालय  में खेली जा रही प्रतियोगिता में शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल के मुकाबले खेले गए. मध्यांतर से पहले ही उत्तर प्रदेश की टीम ने बड़े अंतर से प्रतिद्वंदी टीम पर बढ़त बना ली थी.
कर्नाटक और पंजाब के बीच हुए मुकाबले में गेंद को बास्केट में डालने का प्रयास करती खिलाड़ी.
क्वार्टर फाइनल के इस मुकाबले में शुरू से ही उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने उम्दा प्रदर्शन किया. मध्यांतर तक स्कोर  60-32 था. इससे स्प्ष्ट है कि प्रदेश की टीम छत्तीसगढ़ पर 28 अंकों की बढ़त मध्यांतर से पहले ही ले चुकी थी. इसे बाद भी टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 94-67 से जीत हासिल की. प्रदेश की टीम की वैष्णवी ने 43, श्रेयांशी ने 21 और शिवानी ने 17 अंक बटोरे. तीनों का इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन रहा. वहीं छत्तीसगढ़ की मनीषा ने सर्वाधिक 26 अंक प्राप्त किए. क्वार्टर फाइनल के अन्य मुकाबलों   में केरल ने महाराष्ट्र को 86-71 से हराया. मध्यांतर तक केरल ने महाराष्ट्र पर 38-28 की बढ़त बनाई हुई थी. केरल की श्रीकला ने सर्वाधिक 42 अंक बटोरे.
वहीँ  पंजाब को 62-49 से मात देकर कर्नाटक  सेमीफ़ाइनल तक पहुँचने में कामयाब रहा.  मध्यांतर तक मैच रोमांचक स्थिति में थी. इस समय तक बढ़त 34-28 थी. विजेता टीम की राज्वी ने सर्वाधिक 16 अंक प्राप्त किए. चौथे क्वार्टर फाइनल में तमिलनाडु ने मध्य प्रदेश को एकतरफा मुकाबले में 70-38 से हराया. एस  पुष्पा ने सबसे अधिक 23 अंक बटोरे.

क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले केरल और कर्नाटक की टीम
पुरुष वर्ग में तमिलनाडु, राजस्थान, पंजाब और केरल सेमीफइनल में 
 ::::: पुरुष वर्ग के क्वार्टर फाइनल में तमिलनाडु ने महाराष्ट्र को 83-66 से हराया. शेल्डिन ने टीम के लिए सर्वाधिक 25 अंक बनाए. रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चंडीगढ़ को 88-84 से हराया. हाफ टाइम तक राजस्थान की टीम 39-43 से पिछड़ रही थी, लेकिन इसके बाद राजस्थान के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की. राजस्थान के आशीष ने 36 और  चंडीगढ़ के अमित ने भी 36 अंक बटोरे. वहीँ पंजाब ने दिल्ली को एकतरफा मुकाबले में 88-43 से मात देकर सेमीफइनल तक का रास्ता तय किया.  पंजाब के गुरविंदर ने सबसे अधिक 18 अंक प्राप्त किये. स्वप्निल, विनय और गुरबाज ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया. केरल ने क्वार्टर फाइनल के रोमांचक मुकाबले में हरियाणा को 85-82 से हराया.  अमल और सिराज ने टीम के लिए 28 और 27 अंक प्राप्त किये. मैच के आखिरी  क्वार्टर में केरल हरियाणा से 4 अंकों से पिछड़ा, लेकिन तीन अन्य क्वार्टर में मिली बढ़त ने जीत दिलाई. सेमीफइनल मुकाबले शनिवार को खेले जायेंगे.

राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल प्रतियोगिता एक नज़र : 

-पुरुष वर्ग में 25 टीमें भाग ले रहीं है.
-महिला वर्ग की 24 टीमें ख़िताब के लिए आमने सामने हैं.
-प्रतियोगिता में अंडर 18 के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं.
-पुरुष वर्ग में तमिलनाडु और महिला  वर्ग में कर्नाटक 2016 की विजेता  हैं.
-प्रतियोगिता का फाइनल 11 जून को खेला जाएगा.

Leave a Reply