वैष्णवी का चला जादू, राष्ट्रीय बास्केटबॉल के फाइनल में पहुँच यूपी ने रचा इतिहास

-राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल के खिताब के लिए तमिलनाडु से महामुकाबला आज

-सेमीफइनल में उत्तर प्रदेश ने केरल को 75-61 से  हराया
-पुरुष वर्ग में ख़िताब के लिए पंजाब और केरल आमने सामने होंगे

नोएडा, खेलरत्न, संवाददाता : Time, 12:23 AM. 
कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच हुए सेमीफइनल में बास्केट में गेंद डालने का प्रयास करती खिलाड़ी

राष्ट्रीय जूनियर बास्केटबॉल के फाइनल में पहुँच उत्तर प्रदेश ने इतिहास रच दिया है. यह पहला मौक़ा है जब  प्रदेश की जूनियर  महिला टीम फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही . शनिवार को ग्रेटर नोएडा स्थित शिव  नादर विश्वविद्यालय में खेले गए  सेमीफइनल में उत्तर प्रदेश  की लड़कियों ने गत विजेता केरल को 75-61 से  हराया. रविवार को ख़िताब के लिए तमिलनाडु से भिड़ंत होगी. पुरुष वर्ग में ख़िताब के लिए पंजाब और केरल आमने सामने होंगे. प्रतियोगिता में वैष्णवी का जादू जारी है. उन्होंने सेमीफइनल में यूपी की  टीम के लिए 41 अंक बटोरे.

सेमीफइनल के पहले  क्वार्टर में प्रदेश की टीम ने 7 अंकों की बढ़त ली. स्कोर 16-9  रहा, लेकिन केरल ने दूसरे क्वार्टर में शानदार वापसी करते हुए 27-22  के स्कोर पर खेल समाप्त किया. दूसरे  क़्वार्टर के खेल समाप्त होने तक यूपी के पास 2 अंकों की बढ़त थी. मैच अब रोमांचक होने की उम्मीद थी, लेकिन प्रदेश की  लड़कियों ने तीसरे  और चौथे क़्वार्टर में केरल को  कोई मौक़ा नहीं दिया और 19-14 और 18-11   बढ़त के साथ फाइनल में प्रवेश किया. इस मुकाबले में भी की प्रदेश की वैष्णवी का जादू चला, उन्होंने अकेले टीम के लिए 41 अंक बटोरे. श्रेयषी और शिवानी ने भी अच्छा  प्रदर्शन किया. दूसरे सेमीफइनल में तमिलनाडु ने कर्नाटक को 60-47 से हराकर फाइनल तक का सफर तय किया. तमिलनाडु की एम निशांथी ने सर्वाधिक 23 अंक बटोरे.
उत्तर प्रदेश को फाइनल तक पहुँचाने में अहम् रोल निभानेवाली खिलाड़ी वैष्णवी
पुरुष वर्ग में पंजाब और केरल  बीच खिताबी टक्कर 
:::पुरुष वर्ग के सेमीफइनल में पंजाब ने तमिलनाडु  70-54 से हराया. पंजाब के मनदीप  सर्वाधिक 18 अंक बटोरे. दूसरे सेमीफइनल में केरल ने रोमांचक मुकाबले में  92 -86  से हराया. पह. ले क़्वार्टर  में  केरल ने 6  अंकों की बढ़त  ली,  दूसरे दूसरे  क़्वार्टर में राजस्थान ने वापसी करते हुए केरल पर 5  बढ़त ली. इस शानदार मुकाबले के आख़िरी दो क़्वार्टर में  केरल ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की. खिताबी मुकाबला रविवार  खेला जाएगा. केरल के अमल ने सर्वाधिक 35 अंक प्राप्त किये.

Leave a Reply